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ईपीएफओ ने कोविड-19 महामारी के दौरान उमंग के जरिए बिना किसी बाधा के निरंतर सेवा सुनिश्चित की जानिए पूरी खबर !

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संवाददाता सत्यदेव सहोड़ :-
बददी:- कोविड-19 महामारी के दौरान आपातकालीन स्थितियों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के ग्राहकों के लिए उमंग एप जबरदस्त हिट रहा। ईपीएफओ अपने ग्राहकों को घर बैठे उमंग एप पर 16 तरह की सेवाओं का लाभ उठाने का मौका प्रदान करता है। इनमें पेंशनर्स के लिए अपनी पासबुक चेक करना, मोबाइल फोन से जीवन प्रमाण पत्र को अपडेट करना जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं भी शामिल हैं।

यह जानकारी क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त अजित कुमार मिश्र ने दी। उन्होंने बताया कि इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक एक्टिव यूनिर्वसल अकाऊंट नंबर (यूएएन) और ईपीएफओ के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। उन्होंने बताया कि उमंग एप पर एक सदस्य क्लेम कर सकता है। क्लेम को ट्रेक कर सकता है और दावे की स्थिति जान सकता है। कोविड-19 महामारी के दौरान अप्रैल से जुलाई के बीच उमंग एप के जरिए कुल 11.27 लाख दावे किए गए।

यह दिसंबर, 2019 से मार्च 2020 के बीच की अवधि के हिसाब से 180 प्रतिशत ज्यादा है। इस दौरान उमंग एप के जरिए मात्र 3.97 लाख दावे किए गए थे। कोरोना वायरस महामारी के कारण यातायात पर लगे प्रतिबंध के दौरान इस उमंग एप की वजह से ईपीएफओ की सेवाएं बाधित नहीं हुई और लोगों को ईपीएफओ ऑफिस जाने की आवश्यकता महसूस नहीं हुई।

मिश्र ने अनुसार उमंग एप के माध्यम से सदस्यों के बीच सबसे लोकप्रिय सेवा व्यू मेंबर पासबुक रही। अगस्त, 2019 से जुलाई 2020 के बीच ईपीएफओ वेबसाइट के जरिए 27.77 करोड़ बार इस सेवा का उपयोग किया गया। कोविड-19 महामारी के दौरान उमंग एप की लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हुआ।

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