चंबा:- उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आज जिला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल  खज्जियार में ग्रामीण विकास अभिकरण के सौजन्य से  आयोजित किए जा रहे आजीविका  मेले का विधिवत समापन किया। आजीविका  मेले  का आयोजन प्रसिद्ध खज्जी नाग मेले के साथ संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। अपूर्व देवगन ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं की आर्थिकी को सशक्त बनाने के लिए इस तरह के आयोजन जिला के विभिन्न स्थानों में किए जाएंगे।
उन्होंने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को आवश्यक  कार्यवाही के निर्देश भी जारी किए। उन्होंने यह भी कहा कि  स्वयं सहायता समूहों  के उत्पादों को बेहतर मार्केटिंग व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा  ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सुविधा भी प्रदान की गई है। मेले में 42 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से  तैयार किए गए विभिन्न उत्पादों की बिक्री को लेकर स्टाल स्थापित किए गए थे ।
इस दौरान विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा कुल 4  लाख 56 हजार रुपयों की राशि के उत्पाद बिक्री किए गए।
उपायुक्त ने स्वयं सहायता समूह को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित भी किया। उपायुक्त ने इस दौरान आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर खज्जियार का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण विनोद कुमार,  परियोजना निदेशक एनआरएमएल महेश कुमार, स्थानीय पंचायत प्रधान देशराज शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here