सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली हैं। कुल 2422 पदों पर नियुक्तियां होगी। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को rrccr.com पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया आज से यानी कि15 दिसंबर, 2022 शुरू हो रही है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जनवरी, 2023 तक चलेगी। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि लास्ट डेट से पहले आवेदन करें।

जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा सिस्टम के तहत) पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों को 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए थी और 15-12-2022 तक आयु 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

 शुल्क

अप्रेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग / एसबीआई चालान आदि का उपयोग करके किया जा सकता है।

उम्मीदवारों का चयन आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई सूचना के अनुसार, अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। यह लिस्ट दसवीं परीक्षा में मिले अंक और आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here