अगर आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत महत्वपुर्ण है। आज समय आधुनिक है इस समय में बैंकिंग से लेकर कई दूसरे जरूरी कामों के लिए एटीएम कार्ड का उपयोग किया जा रहा है। आज हम में से बहुत से लोगों के पास एटीएम कार्ड है। इसके आने के बाद लेनदेन की व्यवस्था में पारदर्शिता आई है। आज एटीएम कार्ड का उपयोग डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए भी किया जा रहा है। क्या आपको मालुम है कि एटीएम कार्ड के साथ कई तरह के फायदे मिलते हैं। तो चलिए हम आपको एटीएम कार्ड पर से मिलने वाले एक विशेष फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं –

एटीएम कार्ड के साथ आपको इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलती है। एटीएम कार्ड पर मिलने वाला ये इंश्योरेंस एक दुर्घटना बीमा कवर है। बैंक जब आपको एटीएम कार्ड इश्यू करता है। उसके साथ ही आपको दुर्घटना या असमय मृत्यु का इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।हालांकि, कई लोगों को एटीएम कार्ड के साथ मिलने वाली इस इंश्योरेंस सुविधा के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में कई लोग इसको क्लेम नहीं कर पाते हैं।

राष्ट्रीयकृत या गैर राष्ट्रीयकृत बैंक द्वारा जारी किए गए एटीएम कार्ड का उपयोग कम से कम 45 दिनों तक करने पर एटीएम कार्ड धारक इस इंश्योरेंस को क्लेम कर सकते हैं। ये इंश्योरेंस कवर कैटेगरी के आधार पर तय किया जाता है।

तो चलिए हम आपको बताते है की कौन से एटीएम कार्ड पर कितना फायदा मिलता:

क्लासिक एटीएम कार्ड धारकों को 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। प्लेटिनम कार्ड पर 2 लाख, मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपये, वीजा कार्ड पर 1.5-2 लाख और प्लैटिनम मास्टर कार्ड पर 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। वहीं अगर आपके पास रुपे डेबिट कार्ड है। इस स्थिति में आपको 1-2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here